Cyber Grooming क्या है और बच्चों की सुरक्षा कैसे करें?

Reporting By: Amit Kashyap.

साइबर ग्रूमिंग बच्चों और किशोरों के सामने आने वाले प्रमुख साइबर खतरों में से एक जो लगातार रूप में बढ़ रहा है। यह एक ऐसी प्रथा है जहां कोई व्यक्ति यौन शोषण के लिए उनका विश्वास हासिल करने के उद्देश्य से सोशल मीडिया या मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से बच्चों के साथ भावनात्मक बंधन बनाता है।

सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपनी Photo पर ज्यादा लाइक पाने के चक्कर में बच्चे ऑनलाइन ग्रूमिंग का शिकार हो रहे हैं। साइबर क्रिमिनल्स उनको उकसाकर उनकी अश्लील तस्वीरें या वीडियो हासिल कर रहे हैं और इन्हीं के आधार पर ब्लैकमेल किया जा रहा है। ब्लैकमेलिंग में भी बच्चों से रकम के बजाए उनसे उनकी अश्लील तस्वीरें या वीडियो मांगे जाते हैं। इसके बाद वह इन वीडियोज और तस्वीरों को चाइल्ड पोर्नोग्राफी के लिए अश्लील वेबसाइट को बेच दिया जाता है।

एक सर्वे के मुताबिक, चाइल्ड पोर्नोग्राफी के लिए अलग-अलग वेबसाइट पर अपलोड किए गए 40 फीसदी से ज्यादा वीडियोज ऑनलाइन ग्रूमिंग का ही नतीजा हैं।

साइबर ग्रूमर Gaming website, Social media, email chat rooms, Instant messaging जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके बच्चों और किशोरों को अपने जाल में फ़साते है। हम में से कई लोगों को यह भी एहसास नहीं है कि हम Online Grooming का शिकार हो रहे है? ऑनलाइन ग्रूमर एक ज्ञात व्यक्ति, रिश्तेदार या अज्ञात व्यक्ति हो सकता है, जिनसे हम सोशल मीडिया साइट पर ऑनलाइन मिले थे।

बच्चों से उनकी फोटो और वीडियो पाने के लिए वे तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं। उनसे अश्लील बातचीत करते हैं, खुद की न्यूड फोटो या वीडियो भेजते हैं और सामने वाले से भी ऐसा ही करने के लिए कहते हैं। इसके अलावा वे वेबकैम पर न्यूड हो जाते हैं और बच्चे से भी ऐसा ही करने के लिए कहते हैं और बच्चे के न्यूड होने पर रिकॉर्डिंग कर लेते हैं। ये जरूरी नहीं है कि अगर आप पुरुष हैं तो पुरुष ही यह काम करेगा। महिलाएं भी इस काम में हैं। इससे अपोजिट सेक्स वाले लोग आसानी से फंस जाते हैं।

शुरुआत में साइबर ग्रूमर्स आपको कॉम्प्लिमेंट्स, गिफ्ट्स, मॉडलिंग जॉब ऑफर दे सकते हैं और बाद में वे अश्लील मैसेज, तस्वीरें या वीडियो भेजना शुरू कर सकते हैं और आपसे भी आपकी सेक्सुअल इमेज या वीडियो उनके साथ शेयर करने को कहेंगे।

ऑनलाइन ग्रूमर Teenager लडके और लड़कियों को टारगेट करते हैं, क्योंकि उनको साइबर क्राइम के बारे में ज़्यदा जानकारी नहीं होती और इसलिए वह बड़ी आसानी से उनके जाल में फास जाते है।

साइबर ग्रूमिंग का बच्चे के शारीरिक, भावनात्मक और साथ ही मनोवैज्ञानिक तौर पर गहरा प्रभाव पड़ता है। यह न केवल उनके studies को बल्कि उनके दैनिक जीवन को भी काफी हद तक प्रभावित करता है। Online Grooming के विनाशकारी प्रभाव कभी-कभी दीर्घकालिक हो सकते हैं और यहां तक कि पीड़ित को उनके वयस्कता में भी परेशान कर सकते हैं।

ऑनलाइन ग्रूमर बच्चों को फंसाने के लिए विभिन्न तरीके अपनाते हैं। वे बहुत चालाकी से झूठ बोलते हैं, ऐसे में यह पता करना मुश्किल होता है कि वह आपके ऑनलाइन फ्रेंड हैं या फिर आपसे सेक्सुअल वीडियो या फोटो के लिए आपसे जुड़े हैं। हालांकि, सामान्य रूप से कुछ ऐसे तरीके हैं, जिनसे यह पता लग सकता है कि सामने वाले ऑनलाइन ग्रूमर है.

माता-पिता को अपने बच्चों को समझाना चाहिए की-

-Social Media Platform पर किसी भी Unknown Person की FriendShip Request को accept न करें।

-Social Media Platform पर कभी भी किसी के साथ अपनी Personal Information जैसे की Date of Birth, Phone Number को Share न करें। सोशल Media की Privacy Setting में जाकर वहां पर Select कर सकते है की कौन कौन आपके Post को सोशल मीडिया पर देख सकता है।

सतर्क रहें जब आपका चैट पार्टनर आपको आपके परिचित से थोड़े ही समय में आपकी सुंदरता की बहुत ही तारीफ करता हैं।

-उन लोगों से बात करने से बचें, जो आपसे आपके शारीरिक या यौन अनुभव से जुड़े सवाल पूछते हैं। आप उस व्यक्ति से कह सकते हैं कि वह आपसे ऐसे सवाल करना बंद कर दे, आप असहज महसूस करते हैं। यदि वे ऐसा ही करना जारी रखते हैं, तो तुरंत अपने माता-पिता को सूचित करें।

-उन लोगों से बात न करें, जो आपसे आपकी कामुक तस्वीरें या वीडियो साझा करने के लिए कहते हैं। यदि आप किसी व्यक्ति के साथ अपनी कामुक फोटो या वीडियो साझा करते हैं, तो व्यक्ति इन तस्वीरों को दूसरों के साथ साझा कर सकता है या उन्हें सोशल मीडिया पर पोस्ट कर सकता है। या वे आपको ब्लैक मेल भी कर सकते हैं।

-सोशल मीडिया पर किसी अनजान व्यक्ति के साथ Video Call करेने से बचे।

अपने मोबाइल या कंप्यूटर में Unwanted सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन जैसे की Dating App, Online Game को कभी भी Unknown Source से Install न करें।

Collect and Save Post/Message

यदि Cyber Groomer आपके Against सोशल मीडिया पर कोई पोस्ट डाल रहा हो य आपको मैसेज कर रहा हो तो उन पोस्ट और मैसेज को Evidence के लिए अपने पास सुरक्षित Save कर ले ताकि आप उसके खिलाफ कानूनी एक्शन ले सके।

Inform your parents/Elders Immediately:

यदि आपको सोशल मीडिया पर परेशान किया जा रहा है तो तुरंत इसकी जानकरी अपने पैरेंट्स को दें। कभी भी यह न सोचे की अगर यह अपने पेरेंट्स से शेयर करेंगे तो वह आपके कंप्यूटर, मोबाइल इस्तेमाल करने पर पाबन्दी लगा देंगे ऐसा कभी न सोचे। उन्हें सूचित करना महत्वपूर्ण है ताकि वे समय पर आपकी मदद और मार्गदर्शन कर सकें। पूरे मामले को स्पष्ट रूप से अपने माता-पिता को बताएं।

Contact Local Police

यदि आपके बार बार माना करने के बावजूद भी वह आपको परेशान कर रहा है और आपको सोशल साइट पे डराने, धमकाने या भयभीत करने से सम्बंधित सन्देश या पोस्ट आते है, तो इसकी सूचना निकटतम पुलिस स्टेशन में जा कर प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराये।

***********

Leave a comment